एलोन मस्क के चीन के संबंध ट्विटर खरीद के लिए संभावित जोखिम जोड़ते हैं- द न्यू इंडियन एक्सप्रेस

द्वारा एसोसिएटेड प्रेस

बीजिंग: इलेक्ट्रिक कार ब्रांड टेस्ला के सबसे बड़े शेयरधारक के रूप में अपनी भूमिका के माध्यम से एलोन मस्क के चीन के साथ संबंध ट्विटर को खरीदने के लिए उनकी बोली में जटिलता जोड़ सकते हैं।

अन्य कंपनियां जो चीन तक पहुंच चाहती हैं, ताइवान और अन्य मुद्दों पर बीजिंग की स्थिति का पालन करने के लिए दबाव में आती हैं। लेकिन ट्विटर इंटरनेट बाधाओं से बंद है जो अधिकांश चीनी उपयोगकर्ताओं को वैश्विक सोशल मीडिया देखने से रोकता है, जो बीजिंग को कंपनी पर कोई लाभ नहीं देता है, हालांकि सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी इसका इस्तेमाल विदेशों में प्रचार फैलाने के लिए करती है।

कुछ विशेषज्ञों का सुझाव है कि चीन में टेस्ला इंक की महत्वाकांक्षाएं बीजिंग को मानवाधिकार कार्यकर्ताओं और अन्य आलोचकों को चुप कराने या प्रचार पर अपने नियमों को कम करने के लिए ट्विटर पर दबाव बनाने का लाभ दे सकती हैं, कुछ विशेषज्ञों का सुझाव है। चीनी ग्राहकों ने पिछले साल बेचे गए टेस्ला का आधा हिस्सा खरीदा। इसका सबसे व्यस्त कारखाना और “मुख्य निर्यात केंद्र” शंघाई में है।

जे कैपिटल रिसर्च के ऐनी स्टीवेन्सन-यांग ने कहा, “चीनी व्यवसायों पर जबरदस्त लाभ उठाते हैं।” “यदि आप शंघाई ऑपरेशन (या टेस्ला) की परवाह करते हैं, तो आप बाकी सब कुछ उस सेवा में लगाने जा रहे हैं।”

मस्क का कहना है कि उन्हें “कोई संकेत नहीं” दिखाई देता है कि बीजिंग टेस्ला को लीवरेज के रूप में इस्तेमाल कर सकता है, लेकिन अन्य कंपनियां सरकारी आदेशों की प्रतीक्षा नहीं करती हैं। ऑटोमेकर्स, कपड़ों के ब्रांड और अन्य लोग चीन तक अपनी पहुंच को सुरक्षित रखने के लिए दुनिया भर में बेचे जाने वाले मार्केटिंग या उत्पादों को बदलकर सत्ताधारी पार्टी के दावे जैसे कि स्व-शासित ताइवान उसके क्षेत्र का हिस्सा है, को प्रतिबिंबित करने के लिए पूर्व-खाली कार्रवाई करते हैं।

मस्क ने कहा कि शुक्रवार को उनकी पेशकश को निलंबित कर दिया गया था, जबकि उन्होंने यह पुष्टि करने की कोशिश की कि क्या उनके पीछे वास्तविक उपयोगकर्ताओं के बिना ट्विटर खातों की संख्या कुल 5% से कम थी, जैसा कि कंपनी का कहना है।

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ब्लूमबर्ग न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, सोमवार को उन्होंने मियामी में एक व्यावसायिक सम्मेलन में कहा कि कम कीमत पर एक सौदा “सवाल से बाहर” था। इसने उद्योग विश्लेषकों के सुझावों का समर्थन किया कि मस्क सौदे से बाहर होना चाहते हैं या टेस्ला सॉक के मूल्य में गिरावट के कारण कम कीमत चाहते हैं, जिनमें से कुछ ने खरीद को वित्त देने का वचन दिया है।

चीन के बाहर एक अलग कंपनी पर दबाव बनाने के लिए एक कंपनी में एक निवेशक की हिस्सेदारी का उपयोग करने की कोशिश करना एक नई रणनीति होगी। लेकिन विदेशी निवेशकों को पता है कि सत्तारूढ़ दल दुनिया भर में अपने “मूल हितों” की रक्षा के बारे में अधिक मुखर है और वैश्विक ब्रांडों पर हमला करता है, भले ही वह चीन और उसके जनता पर लागत लगाता है।

अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि कंपनियों को “चीनी लोगों की भावनाओं का सम्मान करना चाहिए” और “चीनी कटोरे को तोड़ते हुए चीनी चावल खाने” से बचना चाहिए।

कुछ मुट्ठी भर लोगों ने चीन में आधिकारिक सेंसरशिप या निगरानी के साथ सहयोग करने या मानवाधिकारों या अन्य मुद्दों पर विदेशों में उपभोक्ता प्रतिक्रिया को झेलने से बचने के अवसरों को छोड़ दिया है। होटल संचालक मैरियट जैसी कंपनियां अधिक आम हैं, जिसने 2018 में एक कर्मचारी को निकाल दिया, जिसने चीन के बाहर एक ग्राहक सर्वेक्षण की प्रशंसा करते हुए एक ट्विटर पोस्ट को “पसंद” किया, जिसने तिब्बत को एक देश कहा।

नियामक कारण के बारे में चुप रहने का आदेश देते हुए उन्हें उत्पादन बढ़ाने से रोककर वाहन निर्माताओं पर दबाव डाल सकते हैं। अधिक खुले तौर पर, राज्य मीडिया ने अपनी सरकारों के साथ विवादों के दौरान जापानी, दक्षिण कोरियाई और अन्य ब्रांडों के बहिष्कार का आह्वान किया है।

एलएमसी ऑटोमोटिव के अनुसार, चीन में टेस्ला की बिक्री पिछले साल 226% बढ़कर 473,600 वाहन हो गई। यह उसकी 935,222 वैश्विक डिलीवरी का लगभग आधा था।

मस्क, जो टेस्ला के अध्यक्ष हैं, से इस संभावना के बारे में पूछा गया था कि ऑटो उद्योग के भविष्य पर द फाइनेंशियल टाइम्स अखबार द्वारा आयोजित 11 मई के कार्यक्रम में वस्तुतः दिखाई देने के दौरान ऑटोमेकर का उपयोग बीजिंग द्वारा ट्विटर पर लीवरेज के रूप में किया जा सकता है।

“मैंने उस प्रभाव का कोई संकेत नहीं देखा है,” मस्क ने उत्तर दिया। मस्क ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि लंबी अवधि में चीन टेस्ला के बाजार का 25% से 30% हिस्सा होगा। दक्षिण अफ्रीका में जन्मे अरबपति ने कहा कि उन्हें निकट भविष्य में चीन में एक और टेस्ला फैक्ट्री नहीं दिख रही है, लेकिन कंपनी शंघाई में विस्तार करेगी। ऑस्टिन, टेक्सास में मुख्यालय वाली कंपनी ने अपनी विस्तार योजनाओं के बारे में ईमेल द्वारा सवालों का जवाब नहीं दिया।

मानवाधिकार कार्यकर्ताओं ने टेस्ला की उस समय आलोचना की, जब उसने पिछले साल उत्तर पश्चिम में शिनजियांग में एक शोरूम खोला था, जबकि वहां रहने वाले जातीय मुस्लिम समूहों के खिलाफ दुर्व्यवहार की शिकायतों के बावजूद। कंपनी अकेली नहीं है: वोक्सवैगन एजी इस क्षेत्र में एक कारखाना संचालित करती है और अन्य वैश्विक ब्रांडों के चीनी भागीदारों के वहां बिक्री आउटलेट हैं।

मस्क का कहना है कि वह ट्विटर को “राजनीतिक रूप से तटस्थ” मंच बनाना चाहते हैं, जहां प्रत्येक देश के कानून अनुमति देते हैं। उन्होंने यह नहीं कहा है कि वह ट्विटर की आवश्यकता के बारे में क्या कर सकते हैं कि चीन के राज्य मीडिया और अधिकारियों के खातों को “राज्य-संबद्ध” लेबल किया जाना चाहिए। इसे खत्म करने या भड़काऊ भाषण पर अंकुश लगाने से बीजिंग या अन्य सरकारों के लिए चुनावों के दौरान अमेरिकी जनमत को प्रभावित करना आसान हो सकता है।

आधिकारिक चाइना डेली अखबार के एक रिपोर्टर चाहते हैं कि यह टैग हटा दिया जाए। “एलोन मस्क को मेरा लेबल हटा देना चाहिए,” चेन वेहुआ ने 30 अप्रैल को ट्विटर पर लिखा। “यह पूरी तरह से भेदभावपूर्ण और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का दमन है।” कुछ कंपनियां शिनजियांग में जबरन श्रम और अन्य दुर्व्यवहारों के आरोपों पर चीनी दबाव और विदेशों में सार्वजनिक आक्रोश के बीच समझौता करने में विफल रहती हैं।

पिछले साल, राज्य मीडिया ने स्वीडिश कपड़ों के खुदरा विक्रेता एच एंड एम और अन्य ब्रांडों के बहिष्कार का आह्वान किया, जिन्होंने झिंजियांग से कपास का उपयोग बंद कर दिया था। अधिकांश बिक्री प्रभावित होने के बावजूद अपनी स्थिति पर अड़े रहे, संभवत: विदेशों में उपभोक्ता प्रतिक्रिया से बड़े नुकसान के डर से।

वाशिंगटन लॉ फर्म विल्मरहेल के बीजिंग कार्यालय के प्रमुख लेस्टर रॉस ने कहा, कुछ कंपनियां “सरकार के लिए पानी ले जाने” के लिए नहीं दिखना चाहती हैं। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, चीन में इंटरनेट उपयोगकर्ताओं की सबसे बड़ी आबादी सिर्फ 1 बिलियन से अधिक है। लेकिन अधिकांश ट्विटर, विदेशों में अन्य सोशल मीडिया और समाचार आउटलेट, मानवाधिकार या लोकतंत्र समर्थक कार्यकर्ताओं और अन्य द्वारा संचालित हजारों वेबसाइटों को नहीं देख सकते हैं।

चीन का अपना लोकप्रिय लेकिन भारी सेंसर वाला सोशल मीडिया है। उन्हें विध्वंसक या अश्लील समझी जाने वाली सामग्री को हटाना आवश्यक है।

ट्विटर जैसी माइक्रोब्लॉग सेवा सिना वीबो का कहना है कि इसके 573 मिलियन सक्रिय मासिक उपयोगकर्ता हैं, या ट्विटर के 229 मिलियन से दोगुने से अधिक हैं। Tencent की WeChat संदेश सेवा का कहना है कि 1.2 बिलियन लोग प्रतिदिन इसका उपयोग करते हैं। 2012 में राष्ट्रपति शी जिनपिंग के सत्ता संभालने के बाद से सेंसरशिप लगातार कड़ी हो गई है।

युवा समलैंगिकों और समलैंगिकों के लिए सहायता समूहों द्वारा चलाए जा रहे खातों को बंद कर दिया गया है। जब वायरस के प्रकोप से लड़ने के लिए शंघाई को बंद किया गया था, तब भोजन की कमी की शिकायतों को हटा दिया गया था।

2018 में, उद्योग में स्वामित्व प्रतिबंध समाप्त होने के बाद, टेस्ला चीन में अपना कारखाना स्थापित करने वाली पहली विदेशी वाहन निर्माता बन गई। तब तक, वैश्विक वाहन निर्माताओं को अपने वाहनों को असेंबल करने वाले राज्य के स्वामित्व वाले भागीदारों के माध्यम से काम करना पड़ता था।

टेस्ला के हनीमून में बिजली के खरीदारों के लिए सब्सिडी तक पहुंच और बिक्री कर से छूट शामिल थी। लेकिन जब महामारी के माध्यम से उद्योग की मदद के लिए 2020 में सब्सिडी बढ़ा दी गई, तो टेस्ला को बाहर कर दिया गया, जबकि इसके निकटतम चीनी प्रतिद्वंद्वी, लक्जरी इलेक्ट्रिक ब्रांड NIO पात्र बने रहे। मस्क को तेजतर्रार इशारों के लिए जाना जाता है जिसमें एक रेडियो साक्षात्कार के दौरान धूम्रपान मारिजुआना शामिल है। लेकिन वह चीनी संवेदनशीलता के प्रति सतर्क है।

उन्होंने शिकायत की कि कैलिफोर्निया में एंटी-वायरस उपायों ने टेस्ला के उत्पादन को बाधित कर दिया, लेकिन शंघाई के बंद होने के बाद सार्वजनिक रूप से कुछ भी नहीं कहा, जिससे उनकी कंपनी का कारखाना बंद हो गया।

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