वीडब्ल्यू के ‘डीजलगेट’ घोटाले के बारे में जानने योग्य पांच बातें- द न्यू इंडियन एक्सप्रेस

एक साल हो गया है जब वोक्सवैगन ने उत्सर्जन परीक्षणों को धोखा देने के लिए धोखाधड़ी सॉफ्टवेयर के साथ लाखों कारों को फिट करने के लिए स्वीकार किया, जर्मन ऑटो दिग्गज को उद्योग में अब तक के सबसे बड़े घोटालों में से एक में डुबो दिया।

बाद में मुआवजे में अरबों डॉलर और कानूनी संकटों और सामूहिक यादों में फंस गए, वोक्सवैगन अभी भी दुःस्वप्न के तहत एक रेखा खींचने के करीब नहीं है।

यहां जानिए ‘डीजलगेट’ की पहली वर्षगांठ पर आपको क्या जानना चाहिए।

ये सब किसके बारे में हैं?

अमेरिकी अधिकारियों ने 18 सितंबर को VW पर 2009 और 2015 के बीच लगभग आधा मिलियन कारों में तथाकथित “हार डिवाइस” स्थापित करने का आरोप लगाया, ताकि वे अपनी तुलना में कम प्रदूषणकारी दिखें।

जांचकर्ताओं ने पाया कि कुछ कारों में कानूनी रूप से अनुमति से 40 गुना अधिक हानिकारक नाइट्रोजन ऑक्साइड – श्वसन और हृदय रोगों से जुड़ा हुआ है।

वोक्सवैगन ने स्वीकार किया कि दुनिया भर में 11 मिलियन डीजल वाहनों में हेरफेर करने वाला सॉफ्टवेयर लगाया गया था, जिससे कार निर्माता के शेयरों को एक टेलस्पिन में भेज दिया गया।

अधिकांश कारें वोक्सवैगन ब्रांड को प्रभावित करती हैं, लेकिन ऑडी, सीट और स्कोडा जैसी अन्य वीडब्ल्यू समूह कंपनियों द्वारा बनाए गए वाहन भी सॉफ्टवेयर से लैस थे।

VW के मुख्य कार्यकारी मार्टिन विंटरकोर्न ने जनता के लिए अपनी “गहरी माफी” की पेशकश की, लेकिन किसी भी व्यक्तिगत गलत काम से इनकार किया। उन्होंने 23 सितंबर को इस्तीफा दे दिया था।

वे इसे ठीक करने के लिए क्या कर रहे हैं?

अपने प्रवेश के बाद, वोक्सवैगन ने उत्सर्जन में हेरफेर को ठीक करने के लिए सभी प्रभावित वाहनों को वैश्विक रूप से वापस बुलाने की घोषणा की।

इसने कारों को वापस खरीदने और मुआवजे का भुगतान करने की भी पेशकश की – लेकिन केवल संयुक्त राज्य में मालिकों के लिए, यूरोपीय संघ के अधिकारियों की झुंझलाहट के लिए।

वीडब्ल्यू ने जून में अमेरिका में विवाद को सुलझाने की दिशा में एक बड़ा कदम उठाया, जब वह 14.7 अरब डॉलर (13 अरब यूरो) के बड़े समझौते पर सहमत हुआ।

इस सौदे में कार की दिग्गज कंपनी रिफिट या 2.0-लीटर डीजल इंजन वाली लगभग 480,000 VW और ऑडी कारों को वापस खरीदेगी। उन कारों के मालिकों को भी नकद मुआवजे में प्रत्येक को $ 10,000 तक मिलेगा। VW का कुछ पैसा पर्यावरण परियोजनाओं में भी जाएगा।

कार निर्माता को अभी भी कई अन्य अमेरिकी शिकायतों को हल करने की आवश्यकता है, और देश में डीजल वाहन बेचने पर रोक है।

वोक्सवैगन के लिए कितना बुरा है?

वित्तीय हैंगओवर बहुत खराब रहा है, और यह और भी खराब हो सकता है।

संयुक्त राज्य अमेरिका में चल रहे मुकदमों के अलावा, वीडब्ल्यू जर्मनी, फ्रांस और दक्षिण कोरिया सहित दुनिया भर में जांच और मुकदमों का सामना कर रहा है, और अधिक जुर्माना और मुआवजे की मांग के लिए मंच तैयार कर रहा है।

कंपनी का कहना है कि उसने मरम्मत, बाय-बैक और कानूनी लागतों को कवर करने के लिए लगभग 18 बिलियन यूरो अलग रखे हैं, लेकिन विशेषज्ञों का मानना ​​​​है कि अंतिम बिल बहुत अधिक होगा।

इस तरह की लागतों से घसीटे जाने पर, समूह ने पिछले साल 1.6-बिलियन-यूरो का शुद्ध घाटा दर्ज किया, जो दो दशकों में पहली बार हुआ।

यूरोपीय ग्राहकों को मुआवजे की पेशकश करने के लिए वीडब्ल्यू यूरोपीय संघ के दबाव में भी बढ़ रहा है। जबकि यूरोपीय आयोग खुद कोई कार्रवाई नहीं कर सकता, उसने पिछले हफ्ते सदस्य राज्यों से उपभोक्ता संरक्षण कानूनों का उल्लंघन करने के लिए कंपनी पर नकेल कसने का आग्रह किया।

वीडब्ल्यू का कहना है कि यूरोपीय ड्राइवरों के लिए नकद निकालने का कोई कानूनी दायित्व नहीं है और जोर देकर कहते हैं कि ऐसा करने से कंपनी दिवालिया हो सकती है, जो कई यूरोपीय संघ के देशों में एक प्रमुख नियोक्ता है।

क्या अन्य कार निर्माता धोखा दे रहे हैं?

घोटाले के मद्देनजर किए गए परीक्षणों में पाया गया कि अन्य कार निर्माता द्वारा डीजल इंजन भी परीक्षण के दौरान की तुलना में सड़क पर अधिक प्रदूषणकारी थे। लेकिन कोई औपचारिक संकेत नहीं है कि उनमें से किसी ने भी धोखाधड़ी करने वाला सॉफ़्टवेयर स्थापित किया है।

बल्कि, उन मामलों में निर्माताओं ने कहा कि नियमों ने इंजन की सुरक्षा के लिए कुछ शर्तों में उत्सर्जन नियंत्रण को निष्क्रिय करने की अनुमति दी है।

फिर भी, जर्मन निर्माताओं ऑडी, मर्सिडीज, ओपल, पोर्श और वोक्सवैगन ने उत्सर्जन अनियमितताओं को ठीक करने के लिए स्वेच्छा से लगभग 630.00 कारों को वापस बुलाने का फैसला किया।

बर्लिन द्वारा फिएट-क्रिसलर पर कुछ वाहनों में हार के उपकरणों का उपयोग करने का आरोप लगाने के बाद, फर्म और इतालवी अधिकारियों द्वारा दृढ़ता से इनकार करने के बाद जर्मनी और इटली के बीच एक विवाद चल रहा है।

ग्राहकों की प्रतिक्रिया कैसी रही?

उल्लेखनीय sangfroid के साथ। वीडब्ल्यू समूह की बिक्री अमेरिका में घट गई है – इस साल लगभग सात प्रतिशत नीचे – लेकिन यूरोपीय ड्राइवरों ने इस विवाद को काफी हद तक दूर कर दिया है।

वीडब्ल्यू समूह यूरोपीय कार बाजार का सबसे बड़ा हिस्सा रखता है, लगभग 25 प्रतिशत, और ऑडी और स्कोडा ने पिछले साल की समान अवधि की तुलना में 2016 के पहले सात महीनों में इसे उच्च बिक्री के लिए प्रेरित किया। हालांकि समूह संकट से पहले की तुलना में थोड़ा कम वोक्सवैगन-ब्रांड के वाहन बेच रहा है।

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